James Anderson retire @ 42 : जेम्स एंडरसन ने क्रिकेट को कहा अलविदा, Virat Kohli के साथ राइवलरी पर किया बड़ा खुलासा

virat vs anderson
lords test
0 0
Read Time:5 Minute, 42 Second

JAMES ANDERSON

नई दिल्ली: इंग्लैंड के महान तेज गेंदबाज James Anderson ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच के बाद उन्होंने अपने करियर को अलविदा कहा। जाते-जाते एंडरसन ने भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के बारे में बड़ा बयान दिया है। क्रिकेट जगत में इन दोनों की राइवलरी हमेशा चर्चा का विषय रही है।

James Anderson और Virat Kohli की ऐतिहासिक राइवलरी

 

newsscoop.in/nda-3-0-budget-emphasis-on-skill-upgradation-and-employment-generation

 

क्रिकेट की दुनिया में कुछ राइवलरी ऐसी होती हैं जो हमेशा याद रहती हैं। James Anderson और Virat Kohli की प्रतिद्वंद्विता भी ऐसी ही थी। कोहली मौजूदा समय के महान बल्लेबाजों में गिने जाते हैं, जबकि एंडरसन की गिनती महान तेज गेंदबाजों में होती है। एंडरसन ने लॉर्ड्स मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए अपने आखिरी टेस्ट मैच के बाद कोहली के साथ अपनी राइवलरी पर बात की।

 

2014 में पहली बार आमने-सामने

साल 2014 में कोहली ने पहली बार इंग्लैंड का दौरा किया था, तब एंडरसन ने उन्हें काफी परेशान किया था। लेकिन 2018 में जब Virat Kohli इंग्लैंड गए तो एंडरसन को मुश्किलों का सामना करना पड़ा। इस दौरान एंडरसन एक भी बार कोहली को आउट नहीं कर पाए। इन दोनों की प्रतिद्वंद्विता का लुत्फ पूरा क्रिकेट जगत लेता था। एक स्विंग का बादशाह और दूसरा रनों का अंबार लगाने में माहिर।

एंडरसन का बयान

लॉर्ड्स में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेलने के बाद एंडरसन ने कोहली के साथ अपनी प्रतिस्पर्धा पर कहा, “आप काफी उतार-चढ़ाव देखते हैं। कुछ सीरीजों में आप शानदार महसूस करते हैं और कुछ में नहीं, बल्लेबाज आपसे बेहतर कर जाता है। विराट कोहली जब शुरुआत में आए थे तो मुझे लगता था कि मैं उन्हें हर बॉल पर आउट कर सकता हूं। लेकिन हाल ही में मुझे लगा कि मैं उन्हें आउट ही नहीं कर सकता। आप काफी छोटा महसूस करते हो।”

सालों साल चली राइवलरी

कोहली और एंडरसन पहली बार 2014 में आमने-सामने हुए थे। इस दौरान 10 पारियों में एंडरसन ने पांच बार कोहली को आउट किया था। 2016 में जब इंग्लैंड की टीम भारत दौरे पर आई तो कोहली ने एंडरसन पर काफी रन बनाए। 2018 में कोहली ने इंग्लैंड दौरे पर एंडरसन का डटकर सामना किया और इस बार एंडरसन उन्हें एक भी बार आउट नहीं कर पाए। इस दौरे पर कोहली के बल्ले से 700 से ज्यादा रन निकले। तीन साल बाद 2021 में एंडरसन ने कोहली को इंग्लैंड में दो बार आउट किया।

काबिलियत से क्रिकेट की दुनिया में अलग पहचान 
एंडरसन ने अपनी काबिलियत से क्रिकेट की दुनिया में एक अलग पहचान बनाई है। हाल ही में उन्होंने लंकाशायर के लिए सात विकेट लेकर उम्र का महज एक नंबर साबित किया था। टेस्ट क्रिकेट में एंडरसन के नाम कुल 704 विकेट रहे। वह टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं ।

 

एंडरसन ने गेंद से किया है कमाल
जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज होने का रिकॉर्ड बनाया है. उनके नाम 700 से ज्यादा टेस्ट विकेट हैं। जेम्स एंडरसन ने 188 टेस्ट मैचों में 2.79 की इकॉनमी से 704 विकेट लिए हैं। उन्होंने 194 वनडे मैचों में 4.92 की इकॉनमी से 269 विकेट लिए हैं। इसके अलावा उन्होंने 19 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 7.84 की इकॉनमी से 18 विकेट लिए हैं । टेस्ट मैच में जेम्स एंडरसन का बेस्ट बॉलिंग फिगर 42 रन देकर 7 विकेट है। इसके अलावा वनडे में उनका सबेस्ट बॉलिंग फिगर 23 रन देकर 5 विकेट है। टी20 इंटरनेशनल में जेम्स एंडरसन का बेस्ट बॉलिंग फिगर 23 रन देकर 3 विकेट है।

जेम्स एंडरसन की कुल संपत्ति: 160 करोड़ रुपये से अधिक

इंग्लैंड के महान तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने न केवल क्रिकेट के मैदान पर अपना जलवा बिखेरा है, बल्कि उनकी वित्तीय स्थिति भी बहुत मजबूत है। एंडरसन की कुल संपत्ति लगभग 160 करोड़ रुपये है। जी हां, आपने सही पढ़ा। एंडरसन की जेब खूब भरी हुई है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*